क्या उत्तर प्रदेश में 23 तारीख से लॉकडाउन लगेगा?

677
news

उत्तर प्रदेश में कोविद -19 महामारी और लॉकडाउन प्रभावी रूप से, योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश में खाड़ी में कोरोनावायरस का दूसरा उछाल रखने के लिए 31 मार्च तक पूरे उत्तर प्रदेश में 10 मिलियन (एक करोड़) लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है।राज्य में पिछले तीन दिनों में कोविद -19 मामलों में वृद्धि के बाद, राज्य सरकार ने शनिवार से 27 मार्च तक 15 दिन का फोकस परीक्षण अभियान शुरू किया है।

लेकिन राज्य सरकार कुछ नहीं कर रही है। इसने राज्य के स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाने और 31 मार्च तक एक करोड़ (10 मिलियन) से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए हैं।

13 मार्च तक, एक दिन में 3.36 टीकाकरण के देशव्यापी रिकॉर्ड के साथ अब तक लगभग 26.44 लाख लोगों को टीका लगाया गया है। कुल संख्या में से,
6.10 लाख लोगों को 60 वर्ष की आयु से ऊपर और टीकाकरण करने वाले लोगों को टीका लगाया गया था। शेष स्वास्थ्य और सीमावर्ती कार्यकर्ता थे।

lockdown non -

31 मार्च तक 10 मिलियन कोविद -19 टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने 4,000 से 10,000 कोविद -19 टीकाकरण प्रति दिन लक्षित करने के लिए पूरे राज्य को जिले की आबादी के अनुसार चार समूहों में विभाजित किया है। 31 मार्च तक राज्य के सभी 75 जिलों में औसतन एक करोड़ टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रति दिन 5.52 लाख लोगों को टीकाकरण करना होगा।

गाजियाबाद में 25 मई तक धारा 144 लागू थी, क्या उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों में तालाबंदी या रात का कर्फ्यू लगाया जाएगा? व्यापक अटकलें हैं कि उत्तर प्रदेश में राज्य में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन प्रतिबंध लगाया जाएगा। आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार राज्य में सख्त कार्रवाई कर सकती है क्योंकि गाजियाबाद जिला प्रशासन ने कहा कि शहर के सभी मॉल, स्कूलों और अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर प्रवेश की अनुमति बिना मास्क के नहीं दी जाएगी।

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि सरकारी तंत्र मामलों को रोकने के लिए फोकस और संपर्क / लक्ष्य परीक्षण जैसे निवारक कदमों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है, इससे पहले कि यह एक खतरनाक प्रस्ताव हो। मंत्री ने यह भी कहा कि स्थिति की निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग के एकीकृत नियंत्रण और कमान केंद्र को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

lock down nunnn -

उत्तर प्रदेश में कोरोनोवायरस की स्थिति अन्य राज्यों की तरह भयावह नहीं है, मंत्री ने कहा कि राज्य में फिलहाल किसी भी रात कर्फ्यू या तालाबंदी की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, राज्य के लोगों को कोविद -19 प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह दी जा रही है।इसलिए अब इस सुचना के बाद यह कह सकते हैं की उत्तर प्रदेश में 23 तारीख से लॉकडाउन नहीं लगेगा।

यह भी पढ़े:भगवान शिव शंकर के पोते का क्या नाम था ?