लॉकडाउन में इस सरकारी ऐप से किसान बेच सकेंगे अपने फसल ?

658
news
लॉकडाउन में इस सरकारी ऐप से किसान बेच सकेंगे अपने फसल ?

लॉकडाउन में इस सरकारी ऐप से किसान बेच सकेंगे अपने फसल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन के बीच बाजारों में कृषि उत्पाद परिवहन में मदद के लिए शुक्रवार को 5 लाख ट्रकों और 20,000 ट्रैक्टरों को एक साथ लाते हुए किसान रथ ऐप लॉन्च किया।आपको बता दें की कोरोना वायरस के कारण देश में तीन मई तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इस लॉकडाउन में किसानों को फसल और सब्जी बेचने में काफी परेशानी हो रही है।

किसानों की इस परेशानी को देखते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को, कृषि उत्पादों के परिवहन में सुगमता लाने के उद्देश्य से किसान रथ मोबाइल एप लांच किया। किसान रथ एप के जरिए किसान और व्यापारी आसानी से फसलों की खरीद और बिक्री कर सकते हैं।

farmers app

सरकार ने किसान रथ को लॉकडाउन की स्थिति में सब्जियों और फसलों की खरीद-बिक्री के लिए लॉन्च किया है, ताकि किसान आसानी से अपने सामान को बेच सकें और व्यापारी खरीद सकें। प्ले-स्टोर पर दी गई जानकारी के मुताबिक किसान रथ देशभर के किसानों को और व्यापारियों को कृषि उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने में मदद करेगा।

आइए आपको इस एप को इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं….

सबसे पेहले यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। वहां से आप इससे डाउनलोड कर सकते है

1.इस एप को डाउनलोड करने के बाद आपको नाम, मोबाइल नंबर और आधार नंबर जैसी जानकारियों के साथ पीएम किसान के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

2.अगर आप व्यापारी हैं तो आपको कम्पनी का नाम, अपना नाम और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होगी

3.इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर पर आए एक पासवर्ड के जरिए एप में लॉगिन कर सकेंगे।

kisan rath app

यह भी पढ़ें : तबलीगी जमात के बारे में बबीता फोगाट ने ऐसा क्या कहा जिसपे बवाल मचा हुआ है ?

4.किसान रथ अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, पंजाबी, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु भाषा में उपलब्ध है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.