विश्व के पहले मलेरिया टीके का नाम क्या है और कहां बना ?

230
विश्व के पहले मलेरिया टीके का नाम
विश्व के पहले मलेरिया टीके का नाम

तुला राशि और मिथुन राशि का संबंध कैसा रहेगा ? ( What is the name of the world’s first malaria vaccine and where was it made ? )

मलेरिया एक तरह का बुखार होता है, जिसमें हमें एक प्रतिदिन या एक दिन छोड़कर सर्दी लगती है तथा बुखार आ जाता है. यह बुखार परजीवी कीटाणुओं के कारण होता है. मलेरिया के मरीज के खून में ये कीटाणु पाए जाते हैं. ये कीटाणु हमारे शरीर में मच्छर के माध्यम से आते हैं. बड़े स्तर पर लोग इससे ग्रस्त होते है. इसी कारण लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या इससे बचाव के लिए कोई वैक्सीन या टीका नहीं है. इसके साथ ही अगर है, तो विश्व के पहले मलेरिया टीके का नाम क्या है तथा यह कहां बनाया गया. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

download 2 3 -
मलेरिया वैक्सीन

मलेरिया का पहला टीका या वैक्सीन-

मलेरिया से बचाव के लिए एक बहुत बड़ी खबर आई है. जिसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से एक मलेरिया वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. यह दुनिया की पहली मलेरिया वैक्सीन है. अगर इस टीके का नाम मॉसक्विरिक्स है. इस टीके का निर्माण ग्लैक्सोस्मिथिक्लाइन नामक कंपनी के द्वारा किया गया. इस टीके के निर्माण के बाद उम्मीद की जा रही है कि इससे हजारों जान बचाई जा सकेंगी.

download 3 1 -
मलेरिया वैक्सीन

इस टीके के का परीक्षण अफ्रीका में किया गया. इसका कारण ये है कि यहीं के देशों में हजारों की संख्या में बच्चों को इस बीमारी के कारण अपनी जान गंवानी पड़ती है. लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन से मंजूरी के बाद अब उम्मीद है कि यह वैक्सीन वरदान साबित होगी. इसके साथ ही भारत के कुछ राज्यों में भी मलेरिया का प्रकोप देखने को मिलता है. भारत में उड़ीसा, छत्तीसगढ़ व पश्चिम बंगाल सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र हैं.

यह भी पढ़ें: डेंगू बीमारी सबसे पहले किस देश में उत्पन्न हुई थी ?

मलेरिया से होने वाली मौतों को रोकने के लिए यह टीका बहुत कारगर सिद्ध हो सकता है. इससे शरीर में मलेरिया का संक्रमण बेहद कम हो जाएगा तथा मरीज गंभीर स्थिति में पहुँचने से बच जाएगा.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.