यह भारतीय ऑनलाइन लर्निंग कंपनी कमा रही है 200 करोड़ रूपए महीना, ऐसी हुई थी शुरुआत

https://www.news4social.com/?p=52177

टीवी पर हमने अक्सर Byju’s लर्निंग एप्प का विज्ञापन देखते होंगे। इस लर्निंग एप्प के विज्ञापन में बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख़ खान दिखायी देते है। क्या आपको पता है कि यह कंपनी भारतीय है। इस कंपनी की स्थापना केरल के रहने वाले रविंद्रन बायजू ने की है। इस कंपनी का मुख्यालय कर्नाटक के बेंगलुरु में है।

Byju’s आज के समय में 200 करोड़ महीना कमाई करने वाली कंपनी बन गयी है। कोचिंग से सफर शुरू कर रविंद्रन ने ऑनलाइन स्टार्टअप्स BYJU’S शुरू किया, जिसका मंथली रेवेन्यू 200 करोड़ पार कर गया है। आइये जानते हैं कैसे रविंद्रन ने हासिल किया इतना बड़ा मुकाम……

केरल में कन्नूर जिले के रहने वाले रविंद्रन बायजू ने इंजीनियर के तौर पर अपनी नौकरी शुरू की। पर इसी दौरान अपने कुछ दोस्तों को एमबीए के एग्जाम की तैयारी में मदद करने की सोची और उन्होंने पढ़ाना शुरू कर दिया। जब उनकी कोचिंग का असर दिखने लगा तो दोस्तों ने कोचिंग क्लास शुरू करने की सलाह दी। यहीं से बायजू के एक सफल बिजनेसमैन बनने का सफर शुरू हुआ।

रविंद्रन ने बहुत ही कम खर्च में कोचिंग क्लास शुरू की थी। वे दूसरे शहरों में जाकर भी कोचिंग क्लास लेते थे। बाद में उन्होंने सोचा कि क्यों न एक ही जगह रहकर अपने सभी छात्रों तक पहुंचा जा सके। उन्होंने 2009 में CAT के लिए ऑनलाइन वीडियो बेस्ड लर्निंग प्रोग्राम शुरू किया। आज यह कंपनी विदेशों में भी अपनी सेवाएं प्रदान करती है।

मोबाइल ऐप BYJU’S-The Learning App को अगस्त 2015 में लॉन्च किया गया था। यह मुख्य रूप से कक्षा 1 से 12 तक के स्कूली छात्रों (प्राथमिक से उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा) को शैक्षिक सामग्री प्रदान करता है। कंपनी भारत में IIT-JEE, NEET, CAT, IAS के साथ-साथ GRE और GMAT जैसी अंतर्राष्ट्रीय परीक्षाओं के लिए छात्रों को प्रशिक्षित करती है।

2015 में Byju’s – द लर्निंग ऐप

हालांकि इस ऑनलाइन फर्म को 2011 में ही स्थापित कर दिया गया था। लेकिन 2015 में उन्होंने अपना फ्लैगशिप प्रोडक्ट Byju’s – द लर्निंग एप लॉन्च किया। यह उनके लिए गेमचेंजर साबित हुआ। स्मार्टफोन की बढ़ती लोकप्रियता के बीच उनका यह एप भी पॉपुलर होता गया। कंपनी ऑनलाइल कंटेंट उपलब्ध करवाती है। कुछ कंटेंट तो फ्री हैं, लेकिन एडवांस लेवल के लिए फीस देनी होती है।

यह भी पढ़ें: जानिये क्या है पुलिस चालान के नियम तथा नागरिकों के अधिकार?

एक छोटे से गांव से शुरुआती पढ़ाई करने वाले रविंद्रन बायजू ने एक कोचिंग क्लास को आज 200 करोड़ रुपये कमाई करने वाली कम्पनी बना दिया है। जानकारी के अनुसार सितंबर 2018 तक कंपनी के साथ करीब 2 करोड़ छात्र रजिस्टर्ड हो चुके थे। वहीं 14 लाख पेड सब्सक्राइबर्स थे। वहीं हर महीने 15 लाख नए छात्र रजिस्टर्ड हो रहे हैं। मौजूदा समय में बायजू के साथ 2500 से ज्यादा कर्मचारी जुड़े हुए हैं।