अयोध्या में लगेगी प्रभु श्री राम की 153 मीटर उची प्रतिमा, योगी रखेंगे नीव

566

भगवान राम की जन्म भूमि अयोध्या में योगी सरकार बड़ा काम करने जा रही है. सरकार द्वारा प्रभु श्री राम की उची प्रतिमा बनाने की योजना बनाई जा रही है. बताया जा रहा है की यह प्रतिमा लगभग 153 मीटर विशाल और उची होगी.

फ़ैजाबाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उत्तर प्रदेश की पर्यटन मंत्री बहुगुणा जोशी ने कहा की योजना तैयार है और जल्द ही प्रतिमा की योजना रखने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या जायेंगे. मंत्री ने बताया की अयोध्या में अभी लगभग 300 करोड़ रूपए की लागत से काम चल रहे है. अयोध्या के घाटों और राम की पैड़ के सौंदयीकरण कि प्रक्रिया जारी है. फैजाबाद में एक कार्येक्रम में हिस्सा लेने आई पर्यटन मंत्री जोशी ने कहा की इस बार दीपोत्सव में विदेशी अतिथियो को भी आमंत्रित किया गया है. उन्होंने यह भी कहा की पिछली साल हुआ आयोजन जल्दबाजी में हुआ था लेकिन इस बार का आयोजन भव्य और विशाल दीपोत्सव का आयोजन होगा.

imgpsh fullsize 1 2 -

जोशी ने दावा किया कि उनके कार्यकाल में पर्यटन के क्षेत्र में उत्‍तर प्रदेश की हालत सुधरी है. बतौर मंत्री, कुंभ के चलते इलाहाबाद, वाराणसी और लखनऊ में पर्यटन विस्‍तार हुआ है. कुशीनगर में अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट की घोषणा को जोशी ने बड़ा कदम बताया. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण को लेकर पिछले महीने दिगंबर अखाड़े के महंत सुरेश दास जी महाराज, उदासीन संगत ऋषि आश्रम के महंत भरत दास जी महाराज समेत अयोध्या के कई संतों ने लखनऊ में मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी. इस दौरान योगी ने साधु-संतों से कहा कि राम मंदिर का मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है, ऐसे में इस मुद्दे को लेकर कोई बयान न दिया जाए. मुलाकात के बाद संतों ने कहा कि योगी ने अयोध्या का पूरा विकास करने का आश्वासन दिया है.

रेलवे ने भी चालू की अयोध्या के लिए योजना

अयोध्‍या के लिए भारतीय रेल ने नई ट्रेन शुरू की है. श्री रामायण एक्सप्रेस 14 नवंबर से रामायण सर्किट के प्रमुख गंतव्यों तक चलाई जाएगी. 800 सीटों वाली यह ट्रेन दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से चलेगी. ट्रेन अपनी यात्रा तमिलनाडु के रामेश्वरम में 16 दिनों में पूरी करेगी। इस टूर पैकेज में भोजन, आवास, साइट सीइंग शामिल होगा. आईआरसीटीसी का एक टूर मैनेजर सभी प्रबंध करेगा और वह पर्यटकों के साथ ही यात्रा करेगा. दिल्ली के बाद ट्रेन अयोध्या, हनुमान गढ़ी रामकोट और कनक भवन मंदिर जाएगी. इसके साथ नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रीरंगवीरपुर, नासिक, हंपी और रामेश्वरम की यात्रा कराएगी.