सुप्रीम कोर्ट की फटकार का असर, ताज महल के आस पास बनेगा प्लास्टिक फ्री जोन

217

प्रदुषण से धूमिल हो रहे ताज महल के संरक्षण के लिए योगी सरकार एक्शन लेने जा रही है. कुछ दिन पहले सुप्रीम कोर्ट से फटकार खाने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ताज महल के आस पास के इलाके को प्लास्टिक फ्री जोन बनाने जा रही है.

आपको बता दे सरकार के रवैए से खिन्न सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को सरकार से कहा कि ताजमहल की खूबसूरती को बहाल करिए या फिर आप चाहें तो इसे नष्ट कर सकते हैं.अदालत ने विश्व धरोहर की संरक्षा के प्रति केंद्र, उत्तर प्रदेश सरकार और तमाम प्राधिकारों को उनके उदासीन और ढुलमुल रवैए के लिए आड़े हाथ लिया. न्यायमूर्ति मदन बी लोकूर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता के पीठ ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा- आप (सरकार) ताज को बंद कर सकते हैं. आप चाहें तो इसे ध्वस्त कर सकते हैं और अगर आपने पहले से ही फैसला कर रखा है तो इससे छुटकारा पा सकते हैं.

imgpsh fullsize 9 2 -

यह भी पढ़े: या तो आप ताज महल को गिरा दीजिये या फिर हम इसे बंद कर देंगे’- सुप्रीम कोर्ट

सुनवाई के दौरान सर्वोच्च न्यायालय ने ताज और एफिल टॉवर की तुलना करते हुए कहा कि पिछले साल भारत की यात्रा पर केवल एक करोड़ विदेशी पर्यटक आए थे जबकि पेरिस आठ करोड़ पर्यटक लोग पहुंचे। पीठ ने कहा, पेरिस में एफिल टॉवर है. शायद इसमें ताजमहल से तुलना करने लायक कुछ नहीं है. वहां (पेरिस) आठ करोड़ लोग जाते हैं। यह हमारे यहां आने वाले पर्यटकों से आठ गुना ज्यादा है. आप ताज को ध्वस्त कर सकते हैं, हम ऐसा नहीं चाहते.

इसके बाद योगी सरकार एक्शन लेते हुए ताज महल के आस पास के सारे प्लास्टिक उद्योग बंद करने जा रही है. कहा जाता है की प्लास्टिक कारखानों में से धुआ निकलने की वजह से ताज महल की चमक कम हो रही थी. इसलिए सरकार को यह कदम उठाने पड़े.

मामले की अगली सुनवाई 31 जुलाई को है.