जाइडस कैडिला को COVID-19 वैक्सीन बनाने के लिए मानव परीक्षणों की मिली अनुमति

जाइडस कैडिला को  COVID-19 वैक्सीन बनाने के लिए मानव परीक्षणों की मिली अनुमति

कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए ज़ाइडस कैडिला को मानव परिक्षण की मिली अनुमति

नई दिल्ली:

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने  COVID-19 वैक्सीन के फ़ेज़ I और फ़ेज़ 2 मानव  ​​परीक्षणों को शुरू करने के लिए फ़ार्मास्यूटिकल कंपनी जाइडस कैडिला को अनुमति दे दी है. मानव  परीक्षणों के लिए अनुमति प्राप्त करने वाला जाइडस कैडिला देश की दूसरी कंपनी है. इससे पहले हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक को इसकी इजाजत मिली थी. दुनिया भर के ड्रग निर्माता कोरोनावायरस के खिलाफ एक टीका विकसित करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. लेकिन अबतक किसी भी कंपनी को इस मामले में सफलता हाथ नहीं लगी है.

वैक्सीन और जेनेरिक दवाओं का प्रमुख निर्माता भारत की तरफ पूरे विश्व की नजर है. हाल ही में भारत सरकार की तरफ से कहा गया था कि 30 ग्रुप वैक्सीन बनाने के कार्य में लगे हुए हैं. गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 19,148 नए केस सामने आए हैं. एक दिन में 434 की मौत दर्ज हुई है. इसके साथ ही गुरुवार की सुबह यानी 2 जुलाई, 2020 तक देश में महामारी कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 6,04641 हो गए हैं.

अगर रिकवर हुए मरीजों की बात करें तो देश में अबतक कुल 3,59,860 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं, वहीं अब तक देश में कुल मौतों का आंकड़ा 17,834 पर पहुंच गया है. इस हिसाब से रिकवरी रेट 59.51% है और नए मामलों में पॉजिटिविटी रेट 8.34% है.

कोरोना की चपेट में पुलिसकर्मी

Source link